Cancer का इलाज के 15 घरेलु और Ayurvedic उपाय हिंदी में

Cancer का इलाज के 15 घरेलु और Ayurvedic उपाय हिंदी में

 

Cancer का इलाज: Cancer एक ऐसी बीमारी है जो बच्चों से लेकर बड़ो तक किसी को भी हो सकती है ! cancer की बीमारी की शुरुआत शरीर में एक गाँठ से होती है ! जो देखने में normal ही लगती है अगर सही समय पर cancer के लक्षण (symptoms) पहचान में आ जाये तो इस बीमारी का treatment करना संभव है!

 

 

किसी भी बीमारी के इलाज से पहले ये जानना जरुरी है की इस बीमारी के कारण और लक्षण क्या है ? और इस रोग से बचे रहने के तरीके क्या है !

 

 

Cancer का इलाज और रोकने के उपाय 

 

इस लेख में हम आप को cancer का इलाज और बचाव के घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय बता रहे है ! जिनके प्रयोग से हम cancer से बचे रह सकते है ! और अगर किसी को cancer हुआ हो तो इस बीमारी को control करके इसे बढ़ने से रोका जा सकता है ! और इसका उपचार भी कर सकते है!

1. हल्दी cancer से बचाव और इलाज में बहुत उपयोगी उपचार है ! हल्दी का अपने खाने में सेवन हर रोज करे ! हल्दी शरीर में ठीक cells को छेड़े बिना बीमार cells की बढ़ोतरी को धीमा करती है !

 

 

2. Green tea पीने से skin cancer, mouth cancer, liver का cancer, गले का cancer, cervical cancer, पेट का cancer, lung cancer और breast cancer को रोकने में help मिलती है !

 

4. सोयाबीन या उससे बानी चीजे खाये ! सोया products खाने से breast और prostate cancer की आशंका कम होती है !

 

5. रोजाना गेहू के जवारे का रस (wheatgrass juice) जरूर पिए !

 

6. पानी ज्यादा से ज्यादा पिए ! रोज सुबह खाली पेट रात को तांबे के जग में रखा 3 से 4 gilass पानी पिए ! इससे cancer के साथ और भी कई बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है !

7. Cancer के मरीज को 2 किलो गेहू , 1 किलो जो के आटे को mix कर के इसकी रोटियां 40 दिन तक लगातार खाना चाहिए ! इसके साथ बेंगन , आलू और अरबी का सेवन करने से परहीज करे !

 

 

8. Cancer होने पर आधा चमच कालूजी के तेल को 1 gilass अंगूर के रस में मिलकर दिन में 2 से 3 बार लेने से cancer ठीक होगा !

 

9. ज्यादा से ज्यादा organic food का इस्तिमाल करे ! क्युकी इनको पैदा करने में कोई pesticide और chemical का प्रयोग नहीं होता ! सब्जियों में पत्ता गोभी , फूलगोभी और broccoli में cancer को ख़तम करने के गुण होते है !

 

10 . रोजाना 10 से 15 minute तक सूरज की हलकी रोशनी में बैठे !

 

आजकल महिलाओ में गर्भाशय और स्तन cancer का खतरा बहुत बढ़ गया है ! ये पहले एक गाँठ होती है जो बाद में cancer में बदल जाती है ! लेकिन अगर महिलाये समय रहते ध्यान दे तो इस गाँठ को गलाया जा सकता है !

इसका सबसे अच्छा  उपाय ये है की जैसे ही आपको शरीर में किसी गाँठ या रसोली का पता चले तो आप पान में खाने वाला चुना ले आये ! फिर उस चुने को गेहू के दाने के बराबर पानी में घोल कर , दही और लस्सी या फिर दाल और सब्ज़ी में मिलकर इसका सेवन करे ! आप की body में जैसी भी गाँठ होगी गाल जाएगी ! ध्यान रहे पथरी के रोगी इसका सेवन बिलकुल भी न करे !

 

दोस्तों cancer का इलाज के घरेलु और आयुर्वेदिक नुस्खे इन हिंदी का ये article आपको कैसा लगा ? हमें जरूर बताये और अगर आप के पास cancer के treatment के कोई सुझाव या अनुभव है तो हमें बताये !

Leave a Comment

%d bloggers like this: