लम्बे घने काले बालों के लिए तेल -5 Best Hair Oil Tips in Hindi

लम्बे घने काले बालों के लिए तेल 5 Best Hair Oil Tips in Hindi

 

 

लम्बे घने काले बालों के लिए तेल : Pollution, tension और unhealthy diet की वजह से बालो का झड़ना टूटना , कम उम्र में बाल सफ़ेद होना , दो मुंहे बाल और गंजापन जैसी समस्या आम हो गयी है.

 

अगर आप hairs की problems से परेशां हो गए है और इनसे छुटकारा पाना चाहते है तो सबसे पहले जरुरी है की बालो को nutritions मिले ,Healthy food खा कर , बालो की care कर के और तेल से मालिश कर के हम अपने बालो को पोषण दे सकते है.

 

 

इस लेख में हम आप को hair massage oil के बारे में जानेंगे जिनके प्रयोग से बाल काले , लम्बे , घने और सुन्दर बनते है साथ ही बालों का गिरना रुकता है और नए बाल उगने में मदद मिलती है . आइये जाने बालो के लिए घरेलु तेल , 

 

क्या बालो पर तेल लगाना चाहिए

 

बहुत से लोग ऐसे भी है जो hairs पर आयल का इस्तेमाल नहीं करते , ऐसा करने से बाल बेजान और रूखे होने के साथ साथ बालो की जड़े कमजोर होने लगती है जिससे hair fall और hair loss जैसी problem होने लगती है . बालो की मालिश करने से सर की कोशिकाओं में blood का circulation बढ़ता है जिससे stress कम होता है और बालो की जड़े मजबूत होती है.

 

लम्बे घने काले बालों के लिए तेल 

 

1. नारियल का तेल (Coconut Oil)

रूखे और बेजान बालो के इलाज के लिए coconut oil को काफी अच्छा माना गया है  नारियल तेल को गुनगुना कर के बालो की मालिश करने से बालो की नमी वापिस आती है.

 

 

Hair wash करने से 1 घंटा पहले नारियल तेल से बालो की massage करने से बाल मुलायम होते है ,बाल पतले हो गए हो या झड़ रहे हो नारियल तेल से मालिश करने पर बालो को मजबूती मिलती है और बाल गिरना बंद होते है.

 

2. तिल का तेल (Sesame Oil)

तिल का तेल स्किन और hairs के लिए काफी अच्छा होता है , इसमें विटामिन E, B, magnesium, calcium और protein पर्यापत मात्रा में होता है . ये तेल सभी प्रकार की हेयर problems में असरदार है चाहे बालो में रूसी हो या सर में जुए.

 

तिल के तेल को normal तरीके से भी प्रयोग कर सकते है या फिर आप इसे रात को सोने से पहले सर पर लगा कर सुबह धो सकते है.

 

3. सरसो का तेल (Mustard Oil)

बालो को घना करने का आयल , सरसों के तेल में omega 3 और 6 पर्यापत मात्रा में होता है  इस तेल को hair massage के लिए best माना जाता है . इस आयल से मालिश करने पर बाल घने लम्बे और काले होते है.

 

4. जैतून का तेल (Olive Oil)

Olive oil खाने में तो healthy होता ही है पर साथ में इस oil से massage करने पर बालो का गिरना और झड़ना भी दूर होता है और बाल सुन्दर दीखते है .

बालो के साथ साथ olive oil चेहरे की झुरिया हटाने और skin को soft बनाना में भी असरदार है ,जैतून का तेल बालो को dandruff से बचता है और hairs growth process की भी तेज करता है.

 

5. बादाम का तेल (Almond Oil)

बादाम के तेल में vitamin E, D, magnesium, calcium और minerals होते है जो बालो की massage के लिए फायदेमंद है ,बादाम के तेल से रूखे बालो में जान आती है , बालो का टूटना रुकता है और नए बाल उगने में भी असरदार है बादाम का तेल बालो को घना और तेजी से लम्बा करने में भी फायदेमंद है.

 

बालो की मालिश के फायदे 

 

1.बालो की deep conditioning करने ले लिए बालो की massage अच्छा option है , इसके लिए थोड़े से तेल को गुनगुना कर के बालो की जड़ो तक मालिश करे और 1 घंटे बाद सर शैम्पू से धो ले  इससे बाल soft हो जायेंगे.

 

2.Regular बालो पर तेल लगाने से सर में blood circulation बढ़ता है जिससे बालो healthy रहते है , hair damage नहीं होते और बाल झड़ना रुकते है .

बालो पर तेल लगाने से बाल सफ़ेद नहीं होते,बालो में धुल मिटटी के कण नहीं जमते और बाल गन्दगी से बचे रहते है ,बाल shiney और silky होते है और दो मुंह बालो से भी छुटकारा मिलता है.

 

3.Dry बालो के इलाज के लिए hair oil massage best treatment है ,Oil न लगाने से sculp dry होने लगता है जिससे सर में खुजली और dandruff जैसी समस्या होने लगती है . तेल लगाने से सर की खुश्की दूर होती है और dandruff ख़तम होती है.

 

 

Hair massage से बालो की growth बढ़ती है और बाल तेजी से बढ़ने लगते है ,अगर आप long hairs पाना चाहते है तो रोजाना बालो पर तेल लगाए.

 

दोस्तों लम्बे घने बालो के लिए तेल , आयुर्वेदिक Natural Hair Oil Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें comment करके बताये और अगर आप के पास बाल बढ़ने के लिए oil या फिर बालो का झड़ने रोकने के तरीके और बाल उगने के तेल या देसी नुस्खे है तो हमारे साथ भी शेयर करे.

Leave a Comment

%d bloggers like this: