पथरी के दर्द का इलाज : Home Remedies for Kidney Stones

पथरी के दर्द का इलाज Home Remedies for Kidney Stones

 

 

पथरी के दर्द का इलाज : पित्ताशय हमारी body में एक छोटा सा अंग है जो lever के पीछे होता है . पीते की पथरी (Gallbladder Stone) होने पर doctor हमेशा surgery(Laparoscopy Cholecystectomy operation) करवाने को बोलते है और इस operation में पित्त की थाली को पीते की पथरी के साथ ही निकल देते है.

 

 

पर दोस्तों हम पित्ते की पथरी निकलने के आयुर्वेदिक घरेलु इलाज इस्तेमाल कर के surgery करवाने से बच सकते है.

 

पथरी के इलाज में परहेज

 

1. दोस्तों जिसके भी शरीर में पथरी है वो चुना कभी न खाये . काफी लोग पान में डाल कर चुना खा जाते है क्यों की पथरी होने का मुख्या कारण आपके शरीर में ज्यादा calcium का होना है , मतलब जिनके शरीर में पथरी है उनके शरीर में जरुरत से अधिक मात्रा में calcium है पर वो पांच नहीं रहा . इस लिए आप पथरी की शिकायत होने पर चुना न खाये.

 

2. तला हुआ और मसालेदार खाना न खाये . शाकाहारी भोजन ही ले , जब तक पथरी का इलाज न हो जाये मसहरी खाना खाने से बचे.

 

गुर्दे की पथरी निकलने के घरेलु नुस्खे 

 

पथरी के दर्द का इलाज मुल्ली से : मूली की शाखा का 100 gram रस निकल ले और दिन में 3 बार पिने से पथरी में आराम मिलेगा .
पखानबेद नाम का एक पौधा होता है जिसे पथरचट्ट भी कहते है , उसके पत्तो को पानी में न उबाल कर काढ़ा बना ले . सिर्फ 7 से 15 दिन में पूरी पथरी ख़तम हो जाएगी.

 

पथरचट्टा का 1 पत्ता पीस ले और साथ में 4 दाने मिश्री भी पीस कर 1 cup पानी के साथ खली पेट पिए.

 

पथरी का इलाज आप पानी से शुरू कर सकते है ,दिन में 5 से 7 लीटर पानी पिए और अगर आप beer पि सकते है तो beer पीने से पथरी का इलाज संभव है.

 

पपीते की जड़ 6 ग्राम ले कर पीस ले फिर इससे 50 gram पानी में घोल कर छान ले और रोगी को पीला दे . हर रोज सुबह 21 दिन तक ये घोल मरीज को पिलाये . पथरी गाल कर निकल जाएगी.

 

20 ग्राम कुल्थी को 250 ग्राम पानी में डाल कर उबाले . जब पानी का ¼ हिस्सा रह जाये तब उतार कर छान ले और गुनगुना सा रोगी को पीला दे . ये घोल दिन में 2 बार लेने से पथरी गाल कर पेषाब के रस्ते निकल जाएगी . इससे 20 दिन लगातार ले.

 

पथरी के घरेलु उपचार में हल्दी सबसे उत्तम है ,1 ग्राम हल्दी और 2 ग्राम गुड़ गाजर की कांजी के साथ खाने से पथरी गाल जाएगी . सिर्फ 1 चमच हल्दी ही पथरी को 80 से 85% तक ख़तम कर देती है.

 

 

लाल रंग की खट्टी बेर (Cranberry Juice): Cranberry juice पीना पथरी के दर्द के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है . 1 से 2 चमच निम्बू का रस 1 गिलास cranberry juice में मिला कर पिय आप की पथरी पेशाब के रस्ते बहार आ जाएगी.

 

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar): 2 चम्मच सेब का सिरका ले उसमे में 1 चमच निम्बू का रस मिला कर पिए . (Apple cider vinger is very good home remedies for kidney stones).

 

अंगूर का रास (Grapefruit Juice): 1 गिलास अंगूर का रस हर रोज सुबह नाश्ता करने से पहले ले.

 

 

अनार का रस (Pomegranate juice): 1 गिलास अनार का juice रोज पिने से किडनी की पथरी टूट कर पेशाब के रस्ते बहार निकल जाएगी.

 

तुलसी के पत्ते (बेसिल और तुलसी Leaves): किडनी को स्वस्थ रखने के लिए तुलसी के पत्तो को पानी में उबाल कर पिए या आप किडनी stone होने पर तुलसी की चाये भी पी सकते है.

 

पित्ते की पथरी का Homeopathic इलाज 

दोस्तों homeopathy में पथरी का इलाज करने की एक दवा है BERBERIS VULGARIS जो आपको किसी भी homeopathy की दूकान पर मिल जाएगी और इस दवा के आगे लिखना है MOTHER TINCHER ये उसकी पटेंसी है.

 

BERBERIS VULGARIS दवा भी पथरचट्ट के पौधे से बानी है बस फर्क इतना है ये dilutions रूप में है.

 

अब इस दवा की 10-15 बूंदो को 1/4 कप गुनगुने पानी में मिला कर दिन में 4 बार (सुबह , दोपहर , शाम और रात ) को लेना है . इसको लगातार एक से डेढ़ महीने तक लेना है.

 

इस से पित्ते की पथरी (गॉलब्लेडर stone) हो या गुर्दे की पथरी (kidney stone) में हो , या फिर mutarpind में पथरी हो वो सभी पिघल कर बहार निकल जाती है . यह दवा का side effect नहीं है.

 

कई लोगो को बार बार पथरी होती है . एक बार पत्थरी टूट के निकलने के बाद दोबारा ये न बने उसके लिए एक और homeopathic medicine है CHINA 1000. इस दवा के एक ही दिन सुबह ,दोपहर ,शाम में 2-2 बूँद सीधे जीभ पर डाल दीजिये . सिर्फ 1 ही दिन में 3 बार ले लीजिये फिर कभी भी stone नहीं बनेगा.

 

पथरी के उपचार के लिए सुबह और शाम को एक गिलास पानी में थोड़ी सी फिटकरी घोल कर पिए . फिटकरी इतनी जरूर घोल ले की पानी खरा हो जाये . इस उपाय से 15 दिन में ही पथरी गल कर निकल जाएगी.

 

दोस्तों आप को Home Remedies for Kidney Stones की ये पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताये और साथ ही अपने अनुभव भी हमारे साथ share करे . और अगर आप के पास पथरी के दर्द का इलाज के आयुर्वेदिक घरेलु उपाय है तो यह हमारे साथ share करे.और आप अगर कुछ पूछना चाहते हैं तो निचे पूँछ सकते हैं |

Leave a Comment

%d bloggers like this: