आयुर्वेदिक नुस्खे उपाय और उपचार : 20 Ayurveda Tips in Hindi

आयुर्वेदिक नुस्खे उपाय और उपचार  50 Ayurveda Tips in Hindi

 

 

आयुर्वेदिक नुस्खे उपाय और उपचार: Healthy और fit बने रहने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते , कोई morning walk पर जाता है तो कोई योग या exercise करता है . पर आजकल healthy और energy से भरपूर बने रहने के लिए सबसे ज्यादा health drinks के इस्तेमाल का चलन बढ़ता जा रहा है.

 

 

आजकल बाजार मे कई तरह के health drinks या energy drinks available है . ये drinks आपको दिनभर energy से भरा और सेहतमंद रखने का वादा करते है लेकिन वास्तविकता तो यह है की natural और घरेलु helath drinks से अच्छी कोई drink नहीं है . अगर आप पुरे दिन energy से भरपूर रहना चाहते है तो बाजार मे मिलने वाले health drinks नहीं बल्कि घर पर बनाये health drinks का उपयोग करे.

 

Ayurvedic Health Tips in Hindi

 

एप्पल शेक

दिमाग की कमजोरी दूर करने के लिए एप्पल एक अच्छा इलाज है . एप्पल का सहायक बनाकर पीने से आप सारा दिन energetic महसूस करेंगे.

 

निम्बू और शहद का Juice

रोजाना सुबह ख़ाली पेट एक गिलास पानी मे एक निम्बू और एक चमच्च शहद मिलकर पीने से शरीर को energy मिलती है.

 

चीकू शेक

चीकू शेक पीने से शरीर मे विशेष प्रकार की ताजगी और फुर्ती आती है . इसमें शर्करा की मात्रा अधिक होती है . यह खून मे घुलकर ताजगी देती है . चीकू सहायक से आंतो की शक्ति बढ़ती है और आते अधिक मजबूत होती है.

 

गाजर का जूस

गाजर मे विटामिन , प्रोटीन और मिनरल्स सबसे अधिक पाए जाते है . इसके प्रयोग से आप अपनी energy level को बढ़ा सकते है.

 

 

आयुर्वेदिक घरेलु उपचार

 

1. दही मे बेसन मिलकर उबटन की तरह पुरे शरीर पर मलने से शरीर की बदबू ख़तम हो जाती है.

 

2. गठिया के घरेलु उपाय में हरी मिर्च को डंठल के साथ पीस कर गठिया पर लैप करने से फायदा मिलता होता है.

 

3. पेट मे पानी भरने के रोग मे 2 गोले नारियल का पानी रोजाना पीने से लाभ मिलता है.

 

4. गेंदे के फूलो का रस 2 ग्राम प्रयोग करने से बुखार मे आराम मिलता है.

 

5. अगर बच्चा कांच या पत्थर का टुकड़ा निगल ले तो उसे इसबगोल की भुस्सी गर्म दूध के साथ दिन मे 3 टाइम पीने से लाभ मिलता है.

 

6. आयुर्वेदिक नुस्खे :पेट दर्द के इलाज में लाल मिर्च और गूढ़ को एक साथ मिलकर सेवन करने से पेट का दर्द दूर होता है.

 

7. जलने पर बने हुए घाव को पकने से बचाने के लिए उस पर गर्म -गर्म मलाई बांधनी चाहिए.

 

8. किसी का जूठा पानी पीने से t.b, खासी व दमा जैसी बीमारिया पैदा होती है.

 

9. अरहर की दाल मे हल्दी की गाँठ पकने के बाद छाया मे सूखा ले , फिर इसे गाय के घी में पीस कर मस्सो पर लीप करे , इससे मस्सो मे फायदा मिलता है और उनका दर्द भी ख़तम हो जाता है . मस्सो का आयुर्वेदिक इलाज.

 

10. अगर अपनी यौनशक्ति (sexpower) को अधिक समय तक बनाकर रखना हो तो अपने मन मे गंदे विचार न आने दे . संभोगक्रिया को हफ्ते मे 1 से 2 बार ही करनी चाहिए.

 

11. आयुर्वेदिक नुस्खे :धुप में लू लगने पर मिश्री के शरबत मे एक कागजी निम्बू निचोड़कर पीने से लाभ मिलता है.

 

12. सांस फूलने के रोग मे दही की कढ़ी मे देशी घी डालकर कुछ दिन नियमित रूप से खाने से लाभ होता है.

 

13. रोजाना गाजर का रस पिने से बालो का सफ़ेद होना रुक जाता है . 

 

14. स्वाइन फ्लू रोकने के लिए आप घर में एक काढ़ा बना सकते है जिसमे 1 से 2 ग्राम हल्दी , 5 से 7 लौंग , 3 से 5 काली मिर्च , 5 से 7 तुलसी के पत्ते और गिलोय की छोटी सी डंडी डाल कर उबाल कर पिए . बाबा रामदेव का बताया हुआ स्वाइन फ्लू का ये उपचार है.

 

15. आयुर्वेदिक नुस्खे दातो का पीलापन दूर करने के लिए नमक में सरसो का तेल डाल कर दातो पर मले , कुछ दिनों में आपके दांत सफ़ेद होने लगेंगे . पीले दन्त सफ़ेद कैसे करे.

 

16. तुलसी के पत्तो का रस निकल कर उसे गुनगुना कर के 2-2 बूँद दिन में 2 बार कान में डालने से सुनने की शक्ति बढ़ती है और बहरेपन का इलाज होता है.

 

17. अगर आपके बाल झड़ते हो तो दालचीनी और शहद को मिक्स कर के बालो में लगाए . बालो का झड़ना रोके 7 दिनों में.

 

18. अगर आप अपने मुँह और पेट की चर्बी कम करना चाहते है और चाहते है की आपका वजन कम हो , तो देसी नुस्खे अपनाये और साथ ही बाबा रामदेव के बताये हुए योग के आसान करे . आप को शीघ्र लाभ मिलेगा . योग से पेट काम करने के उपाय.

 

19. डेंगू बुखार होने पर गिलोय , एलोवेरा , पपीता , अनार और wheatgrass को मिक्स कर के जूस बनाये और रोगी की दिन में 2 से 3 बार पिलाये .इससे platlets भी बढ़ने लगेंगे और डेंगू में भी आराम मिलेगा . जाने कैसे करे डेंगू से बचाव के उपाय.

 

20. आयुर्वेदिक नुस्खे : रोजाना रात को सोने से पहले किसी तांबे के बर्तन में पानी भर कर रखे और उस पानी में एक चांदी का सिक्का (silver coin) भी डाले . अब सुबह सूरज उगने से पहले इस पानी के 4 गिलास किसी गरम आसान पर बैठ कर पिए . ध्यान रहे की कभी भी पानी खड़े हो कर न पिए , खड़े हो कर पानी पीने से घुटनो और पिण्डदियो में दर्द की शिकायत होने लगती है . पानी पीने के बाद 40 से 45 minute तक कुछ खाये पीये नहीं . इस प्रयोग से blood pressure, अनीमिया , बवासीर , कब्ज़ , लकवा , शुगर , pimples, t.b, cancer, लिवर की बीमारी , मोटापा , आँखों के रोग , पेट में गैस , जोड़ो का दर्द , भूख कम लग्न , सर दर्द , मानसिक कमजोरी और पेशाब के रोगो में बहुत फायदा मिलता है . ये उपाय शरीर के सभी रोगो में काम करता है . हर किसीको ये उपाय हर रोज करने चाहिए.

 

दोस्तों आप को आयुर्वेदिक नुस्खे – आयुर्वेदा इन हिंदी का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताये और साथ ही अपने अनुभव भी हमारे साथ शेयर करे . और अगर आप के पास भी बाबा रामदेव और राजीव दीक्षित द्वारा बताये गए आयुर्वेदिक घरेलु उपचार और उपाय है तो यह हमारे साथ शेयर करे.और अगर आपका कोई सवाल हो तो वो भी आप नीचे पूँछ सकते हैं |

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: