Weight Gain Kaise Kare ? वजन बढ़ने के देसी तरीके 2021

Weight Gain Kaise Kare  वजन बढ़ने के देसी तरीके 2021

 

 

Weight Gain Kaise Kare ?अपना वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले ये जान लीजिये की जब हम weight gain करना या weight बढ़ाना या वजन बढ़ाने की बात करते हैं तब हमारा मतलब मोटापा बढ़ाना बिलकुल नहीं होना चाहिए . क्या आप उन मोटे लोगो की तरह होना चाहेंगे जो high blood pressure, cholesterol, diabetes, दिल की बीमारी , पेट की बीमारिया , घुटनो का दर्द , जोड़ों में problems, चलने – फिरने और उठने बैठने की problems का शिकार होते हैं ? नहीं …..बिलकुल नहीं ! जी हाँ कोई भी unhealthy मोटापा नहीं चाहेगा .

 

weight increasing steps In Hindi

हम जानते हैं की दुबले पतले लोगो का self confidence (atamvishwas) कम होता है क्योंकि उन्हें दोस्तों और family members के comments सुनने पड़ते हैं . लड़के और लड़कियां stress में तब आते हैं जब उन्हें अपना जॉब या profession या शादी के लिए proposal भेजना होता है . Police हो या army, dating हो या शादी , model बनना हो या actor actress या फिर security service में जाना हो … हर जगह अच्छी बॉडी structure वाले लड़के –लड़कियों को रखा जाता है . आपके शरीर का weight आपकी लम्बाई के अनुसार होना चाहिए जिसे हम “ideal weight” कहते हैं . Ideal वजन से कम या जयादा होना अक्सर problem का कारण बनता है .

 

 

इस article में हम जानेंगे की की weight gain kaise kare ?वो कोनसे तरीके हैं जिनसे हम ideal weight पा सकते हैं . हम आपको वजन बढ़ाने के आसान उपाय और तरीके बताएँगे जिनसे आप कुछ ही days या weeks में अपने weight में positive result मिलता हुआ महसूस करेंगे . लेकिन उससे पहले हम जान लेते है उन causes के बारे में जो आपके body का weight बढ़ने से रोकते हैं या यूँ कहे की वो कारण जो वजन बढ़ने नहीं देते .

 

  • Proper nutrition की कमी
  • Diabetes 
  • Inactive रहना  
  • Hormonal imbalance 
  • Body में  enzymes की  कमी  
  • TB, cancer, HIV/AIDS जैसी  बिमारियों  द्वारा  ग्रसित  होना

 

यदि आपका वजन कम होना कोई medical problem से जुड़ा है तो आप अपने doctor से मिलके उसका इलाज करवा सकते हैं .. और यदि आप बिलकुल healthy हैं लेकिन आपका muscle mass कम है तो आप नीचे दिए गए टिप्स , उपाय , तरीके और घरेलु नुस्खे , diet और lifestyle changes को अच्छी तरह समझ के अपना वजन आसानी से increase कर सकते हैं .

 

 

weight gain kaise kare? मोटा होने के आसान घरेलु उपाय और तरीके

 

 

वजन बढ़ाने के तरीके सिखने से पहले ये धयान में रखिये की अच्छी diet, exercises और अचे lifestyle changes जीवन में अपना कर आप healthy way में मोटे हो सकते हैं . यहाँ ऐसी ही असरदार उपाय दिए गए हैं . एक बात और मोटे होने की दवा या medicine जैसे injection, weight gain pills और weight gain supplements body पर कई side effects डालते हैं इसलिए इनका use न करे , हमारी mother nature ने हमें ढेर सारी ऐसी natural चीज़ें दी हैं जिनका use करके हम naturally अच्छी body पा सकते हैं वो भी कुछ 30 days में . कुछ लोगो को 2 से 3 months का भी टाइम लगता है लेकिन फर्क 100 percent नज़र आता है . बस आप अपने weight gain plan में मन से जुट जाइये और पाइये models जैसा सुडोल शरीर .

 

Diet के साथ Exercises है जरूरी

 

आपके शरीर को खाना तभी अच्छे से लगेगा जब आप एक अच्छा weight gain exercise plan बनायेगे . Exercise से आपकी metabolism, digestion और पोषक तत्वों का absorption अच्छा होता है फलस्वरूप आपको भूक अच्छी लगती है और आपकी body खाने का use अच्छे से अपने development के लिए कर सकती है . हो सके तो cardio exercises कम करें क्योंकि ये exercises बहुत तेजी से calories खर्च करती हैं . Weight उठाएं और धीरे धीरे weight को heavy करते जाइये . इससे आपका muscle mass अच्छे से बढ़ेगा और आपका stamina और ताकत भी बढ़ती जाएगी .

 

पानी से बनिए Healthy

पानी की जरूरत body के कई functions को पूरा करने में होती है जैसे खून बढ़ाने में , पाचन क्रिया पूरी करने में और उन सभी क्रियाओं को पूरा करने में जिनसे आपके weight में सुधार होता है . पानी पीने से आपके शरीर से हानिकारक तत्व भी बहार निकलते हैं और आपकी skin की health भी improve होती है .

 

 

खाने के बाद कभी भी पानी मत पीजिये इससे आपके food का digestion अच्छे से नहीं हो पायेगा और खाना आपकी body को नहीं लगेगा .

 

पानी खाने से पहले भी मत पीजिये क्योंकि वो आपके stomach को full कर देगा जिससे आपकी भूक मर जाएगी और आप पूरी diet नहीं खा पाएंगे .

 

हमेशा  खाना  खाने  के  2   घंटो  बाद  पानी  पिएं . 

 

Daily 10 से 12 glass पानी तथा दुसरे healthy fluids जैसे coconut water , fruit और vegetable juices etc. का भरपूर use करें . Juices आपको extra calories के साथ water भी प्रदान करते हैं जो की वजन बढ़ाने और body के hydration level सही रखने के लिए एक अच्छे उपाय है .

 

अच्छी नींद लीजिये

Weight Gain Kaise Kare -वजन चाहे बढ़ाना हो या घटाना …दोनों ही स्थिति में नींद की एहम भूमिका होती है . रोजाना 8 घंटे की नींद लेने से आपकी body का विकास ठीक ढंग से हो पता है . वैसे कम और जयादा नींद से शरीर में stress hormone बढ़ता है जिससे आपको भूक जयादा लगती है और आपका weight increase होता है . लेकिन आप नहीं चाहेंगे की आपका weight unhealthy रूप से बढे और आपको नींद की कमी या अधिकता से होने वाली बीमारियां लगे . इसलिए आप sleep पूरी लीजिये जिससे आपका digestion अच्छा हो , आपको भूक ढंग से लगे और आप healthy way में सुडोल बन पाएं .

 

नोट : जो लोग खाने के कुछ अंतराल बाद दोपहर की झपकी लेते हैं उनका weight कुछ days में ही बढ़ने लगता है . ऐसा करने से body के energy levels भी भड़ते हैं और आप रात तक जयादा active रह पाते हैं साथ ही आपके कार्य करने की क्षमता भड़ती है .

 

मिठाई भी खाइये

ऐसा नहीं है की सिर्फ sweets ही खाएं . खाइये लेकिन ढंग से क्योंकि मीठे से मोटापा बढ़ने के साथ diabetes होने का भी खतरा रहता है . इसलिए थोड़ी थोड़ी रोज खा सकते हैं और चाहे तो हफ्ते में 2 बार थोड़ी जयादा खा सकते हैं . मिठाइयों में calories बहुत high मात्रा में होती है . इसलिए आप उन्हें खाके अपने शरीर में calories की मांग को पूरा कर सकते हैं . आप हो सके तो घर में शुद्ध घी से बानी हुई sweets ही खाएं या फिर किसी अच्छी साफ़ सुथरी shop से उन्हें खरीद कर आनंद लीजिये . काजू कतली , रेवाड़ी बर्फी , रस मलाई , गुलाब जामुन , रसगुल्ला , पनीर घेवर , जलेबी , लाडू ( बूंदी वाले या बेसन या गोंड वाले ), बादाम बर्फी , छप्पन भोग , इमिरती , पेठा , कलाकंद , मुर्गी छेना , दूध , कराची हलवा मावा कचोरी , गाजर हलवा , घर में बना हलवा , सोनपापड़ी , गोंद पाक etc.

 

Protein खूब खाएं

आप सबको ये तो पता ही होगा की protein आपकी muscles बनाना के लिए सबसे जरूरी है . जी हाँ protein के बिना muscles mass gain करना एक दम असंभव है . Workout के बाद protein का सेवन करने से बहुत ही जल्दी muscles का विकास होता है और आपको अच्छी सुडोल body मिलने लगती है . लड़का हो या लड़की protein सबके लिए बहुत जरूरी है . एक बात और – जब आप exercise करते हैं जैसे heavy weight उठान तब आपकी muscles बुरी तरह से shatigrast हो जाती हैं और उन्हें अपनी मरमत (repair) के लिए protein की जरूरत होती है . यदि protein नहीं मिलता तो muscle मास बढ़ाने के स्थान पर घटाने लगता है . इसलिए workout के बाद protein लेना न भूले और इसे लेने का सबसे अच्छा तरीका है protein shake पीना .

 

Protein shake बनाने के कई तरीके हैं जैसे

 

Banana protein shake recipe 

केला weight gain करने का अच्छा जरिए है इसलिए आप इसे shake बनाने के लिए use करें .

 

banana whey protein shake

केला (banana) and milk का shake पीने से भी अच्छी सेहत बनती है .

 

इसके अलावा आप protein milk, meat, nuts, soya products, egg, seafood, red kidney beans (rajma), सभी प्रकार की दाल , चना , dairy products, दही आदि से प्राप्त कर सकते हैं .

 

 

नोट : आपको  आपके  शेयर  के  हर  pound भर  पर  1 ग्राम   protein की  जरुरत  होती  है . 

 

ध्यान  रखें : 

की protein shake जयादा पीने से पेट में दर्द , upset stomach, kidney disease, weak bones, loose motion, body में पानी की कमी (dehydration और दूसरी problems हो सकती हैं इसलिए इसका use किसी अच्छे trainer की देख रेख में ही करें या अपने dietician की सलाह लें .

 

यदि  आपकी  diet में  protein और  vegetables हैं  तो  हमेशा  protein को  पहले  खाइये  फिर  सलाद  और  दूसरी  food items. यदि  आप  पहले  दूसरी  items खाएंगे  तो  आपका  stomach full हो  जायेगा  और  protein के  लिए  जगह  नहीं  बचेगी  इससे  protein के  absorption पर  भी  फरक  पड़ेगा . 

 

Carbohydrates and Fats

आपकी diet में protein, carbs और फैट की पर्याप्त मात्रा होनी चाइये . Carbs और फैट के बारे में नीचे diet chart section में दिया गया है . आप दिन में 2 बड़े meals खाने के स्थान पर 3 meals खाइये और इन meals के बीच में snack जैसे finger chips, avocado, dry fruits and nuts etc.

 

Peanut butter

मूंगफली से बनने वाला peanut butter protein और fats से भरपूर होता है . इसके अलावा इसमें bitamin B3, magnesium, folate और vitamin E भी पाए जाते हैं . इसे oatmeal या whole wheat bread पे लगा के कहे और अपना वजन बढ़ाये .

 

Whole fat milk 

इसमें फैट , vitamins, protein आदि पोषक पदार्थ पाए जाते हैं . इसे शेक या cereals के साथ मिलाके या सीधा भी पी सकते हैं . रोजाना 2 गिलास पीना न भूलें .

 

 

Fruits

 

Fruits जैसे पापाया , apple, banana, mango और pineapple आदि को मिल्क के साथ शेक बनाके दिन में 2 बार पीजिये . इनसे आपको weight के साथ जरूरी पोषण मिलेगा और आप healthy way में weight increase करेंगे .

 

Avocado

Avocado में heart friendly fats पाए जाते हैं जो दिल की problems को दूर करते हैं . इसमें calories बहुत अधिक मात्रा में पायी जाती हैं साथ ही vitamin A, vitamin B-complex, folic acid और potassium भी अच्छी मात्रा में होता है . इसे आप bread पे लगा के , toast के साथ या सलाद के रूप में खा सकते हैं .

 

Granola

Granola एक tasty snack है जिसे आप market से खरीद सकते हैं . ये oats, sugar, और healthy fats जैसे coconut oil nuts आदि के साथ बना होता है . इसमें आप dry fruits और nuts मिलाके खा सकते हैं . ये आपको पोषण प्रदान करने के साथ साथ सुडोल होने में भी मदद करेगा .

 

 

मोटा  होने  के  कुछ  घरेलु  नुस्खे  

 

आप snacks की जगह पे या सुबह नाश्ते में bread पर मलाई और शुगर लगाके खाएं . दूसरा option ये है की आप रोटी खाते वक़्त घी और शुगर powder को मिलाके खाये . इन दोने option में आपको calories और fats दोनों मिलेगी जो आपको मोटा करने में हेल्प करेंगी . ऐसा पंजाबी और राजस्थानी लोग खूब करते हैं . Coffee या tea में cream डालकर पीना भी एक अच्छा option है .

 

बुरी आदतों से दूर रहे

Alcohol या शराब पीना , smoking करना , tobacoo खाना आदि कुछ ऐसी आदतें हैं जो body पर जबरदस्त बुरा प्रभाव डालती हैं . अगर आप वास्तव में अच्छी body पाना चाहते हैं तो इन चीज़ो से दूर रहिये . अगर आपको नशीले पदार्थ छोड़ने में परेशानी हो रही हो तो किसी अच्छे doctor से सलाह लीजिये . अब ऐसी दवा (medicine) उपलब्ध है जिन्हे लेने से आप की नशे की लत दूर हो सकती है .

 

Physical active बने  रहे  

Weight Gain Kaise Kare -आप दिन में आलास या सुस्ती को छोड़के physical active बन ने की पूरी कोशिश करिये . आप घर के काम करें , सामान लेने के लिए अपनी टांगो का use करें , lift की जगह stairs का use करें , gardening करें या छत पर सुबह शाम टहलें . Physical active रहने से आपका appetite सुधरेगा और आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी और इसके फलस्वरूप आप जयादा खाएंगे और जयादा calories हासिल करके healthy बन जाएंगे .

 

Stress को कहे अलविदा

तनाव लेने से कुछ भी अच्छा नहीं होता बस शरीर का नुक्सान होता है . बड़े बूढ़े भी ये कहते हैं की “चिंता चिता के सामान है ”. Stress हमारे digestion, metabolism और दुसरे functions को बुरी तरह से प्रभावित करता है जिससे हमारा खाना हमारे शरीर को नहीं लग पता और सब कुछ करने के बाद भी हमारा weight नहीं बढ़ पाता . इसलिए stress से दूर रहे।

 

 

वजन बढ़ाने के लिए योग

 

क्या आप बाबा रामदेव को जानते हैं ? आप योग से वजन बढ़ाना चाहते हैं ? यदि हाँ , तो ये section आपके लिए है . योग के कुछ आसान ऐसे हैं जो आपको weight gain करने में बहुत हेल्प कर सकते हैं . योग digestion, metabolism, mental problems जैसे stress और , भूक कम लगने जैसे problems को ठीक करने में उपयोगी है . ये सभी problems वजन बढाने में बाधक होती हैं . आप नीचे दिए गए योग poses की practice करके सुडोल शरीर पा सकते हैं . अगर आपको ये poses नहीं आते हों तो आप किसी अच्छे योग trainer या जानकार की मदद ले सकते हैं .

 

 

  • भुजंगासना  

  

  • वज्रासन  

  

  • पवनमुक्तासन  

  

  • मत्स्यासन  

  

  • सर्वांगासन  

  

  • शवासन  

 

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे की weight gain kaise kare ? Weight gain के ये तरीके , tips और उपाय आप use करें और अपनी body बनाये वो भी कुछ दिनों में .

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