Motapa Kaise Kam Kare? मोटापा कैसे कम करें ? उपाय

Motapa Kaise Kam Kare मोटापा कैसे कम करें उपाय

 

दोस्तों मोटापा हो या शरीर मे जमी हुई चर्बी  दोनों ही दिखने में बहुत ही बुरे ओर भद्दे लगते हैं।मोटापे के कारण शरीर मे कई तरह की बीमारियां भी पनपने लगती हैं।इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम यही बात करने वाले हैं कि Motapa Kaise Kam Kare ? 

 

अपने बड़े हुए पेट या मोटापे की वजह से कई बार आपको मज़ाक का भी शिकार बनना पड़ जाता है।काफी लोग अपने मोटापे को दूर करने के लिए बहुत सी गलत दवाओं का भी सेवन करने लगते हैं।लेकिन इस से फायदे की जगह नुकसान ही होता है। 

 

आज हमारी दिनचर्या बहुत व्यस्त हो चुकी है जिसकी वजह से हमारी खाने पीने की आदतें भी बहुत बदल चुकी है।इस वजह से हमारे शरीर मे चर्बी जमा होने लगती है। 

 

इसके लिए लोग बहुत सी कोशिशें भी करते हैं जैसे कि डायटिंगपरेहज,जिम एवम काम मसालेदार खाना इत्यादि।लेकिन लोगों को मोटापा कम करने के सही तरीक़ों की जानकारी न होने के कारण वो अपने मोटापे को कम नहीं कर पाते हैं। 

 

Motapa Kaise Kam Kare ? 

 

दोस्तों मोटापा एक बहुत गंभीर समस्या है जिसपे काबू पाना इतना आसान नहीं होता है।हमारे गलत खानपान और आलसी स्वभाव के कारण हमारे शरीर मे बेवजह की चर्बी इकट्ठी हो जाती है जो कि आगे चलकर बहुत बड़ी समस्या बन जाती है। 

 

तो आगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इसे दूर करने का सही उपाय जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी होने वाली ही। 

 

मोटापा बढ़ने के कारण 

 

एक वो दौर था जब मोटापे की समस्या सिर्फ बड़े लोगों में देखने को मिलती थी लेकिन वर्तमान में ये समस्या आपको हर उम्र के लोगों में देखने को मिल जाती है।लेकिन अगर आप सही समय पे संभल जाते हैं तो आप मोटापे से निजात पा सकते हैं।नीचे हम आपको मोटापे के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। 

 

गलत खान पान की वजह से 

काफी लोगों को देखा गया है कि वो सुबह का नाश्ता नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि चाय बिस्किट ही काफी है।लेकिन अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपके लिए सुबह का नाश्ता ज़रूरी है। 

 

क्योंकि अगर आप नाश्ता किये बिना खाली पेट चाय पीते हैं तो इस से आपके पेट मे गेस की समस्या होती है जिसके कारण आपके शरीर मे फुर्ती नहीं रहती और आपका वजन बढ़ने लगता है। 

 

ज़्यादा देर तक बैठे रहने से 

अगर आ कोई ऐसा काम करते हैं जिसमे आपको पूरे दिन बैठे रहना पड़ता है तो ये भी आपका मोटापा बढ़ने का बहुत बड़ा कारण है।अगर आप खाने के बाद बैठे ही रहते हैं किसि प्रकार का व्यायाम नहीं करते तो इस से आपके शरीर मे चर्बी बनने लगती है।और धीरे धीरे आपका मोटापा बढ़ने लगता है। 

 

खाना समय पर न खाना 

अगर आपकी आदत समय पर खाना खाने की नहीं है तो ये भी आपके मोटापे का एक कारण है।इसीलिए आपको खाना खाने का समय निर्धारित करना चाहिए और टाइम टेबल से खाना खाना चाहिए। 

 

नींद की कमी और तनाव 

अगर किसी वजह से आप तनाव में रहते हैं तो ये भी आपके मोटे का कारण हो सकता है।क्योंकि मानसिक तनाव का सीधा असर आपके दिनचर्या पे पड़ता है।क्योंकि तनाव की वजह से आप ठीक से सो नहीं पाते और सुबह आप देरी से उठते है। 

 

जो कि आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।आपको कम से कम 7 या 8 घंटे की नींद लेना बहुत ज़रूरी है।अगर आप इस आदत को नहीं सुधारते तो ये आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।

 

मोटापा कम करने के उपाय 

 

एक बार अगर आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं तो इस से छुटकारा पाना आपके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है।लेकिन अगर आप चाहें तो समय रहते इसपे काबू पा सकते है।और अपने वजन पे नियंत्रण पा सकते हैं।

 

इसके लिए आपको किसी मेहेंगी दवा खाने या जिम जाने की भी आवश्यकता नहीं है।आप कुछ आसान और सस्ते उपाय अपनाकर भी मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।तो चलिए आपको कुछ उपाय बताते हैं जिनकी हेल्प से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। 

 

ग्रीन टी का उपयोग करें 

अगर आप मोटापे से छुटकारा चाहते हैं तो आपको ग्रीन टी पीना शुरू कर देना चाहिए।क्योंकि इस से शरीर मे मोटाबॉलिज़्म बढ़ता है जो कि मोटापे को कम करने का कार्य करता है।आपको दिन में कम से कम 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। 

 

नींबू और शहद का इस्तेमाल करें 

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद बहुत ही उपयोगी होता है।इसके लिए आप पहले किसी बर्तन में गर्म पानी ले लीजिए और फिर उसमें कटा हुआ निम्बू ओर 1 चम्मच शहद मिला लीजिए।इसके बाद आपको इसे धीरे धीरे चाय की तरह पीना है।इसे आप हमेशा खाली पेट ही पियें ओर इसके पीने के बाद कम से कम 1 घंटे तक कुछ भी न खाएं पियें।अगर आप ऐसा करते हैं तो बहुत जल्द आपको फ़र्क़ नज़र आने शुरू हो जाएगा। 

 

हरी सब्जियों का सेवन करें 

मोटापा कम करने के लिए आपको ज़्यादातर हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।ये आपका मोटापा कम करने में बहुत उपयोगी हैं।कुछ हरी सब्जियों को आप सलाद बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

पानी ज़्यादा पियें 

जी हां दोस्तों पानी भी आपके मोटापे को कम करने में आपकी मदद करता है।इसलिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए।आपको हर रोज़ कम से कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए।पानी पीने से मोटापा कम होने के साथ साथ आपके चेहरे की चमक भी बढ़ती है। 

 

छाछ ओर दही का सेवन कीजिए 

दही और छाछ आपके शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को बाहर निकालने में हेल्प करते हैं।और इसके अलावा इसके सेवन से आपका पेट भी सही रहता है।इसलिए आपको दही और छाछ का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। 

 

वसा वाला भोजन न करें 

दोस्तों अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको ज़्यादा चर्बी बढ़ाने वाले खाने से परहेज़ करना ज़रूरी है।इसके लिए आपको आलू,चावल ओर शक्कर का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका वजन कम होना स्टार्ट हो जाएगा। 

 

मोटापा कम करने के व्यायाम  

 

जी हां दोस्तों व्यायाम भी मोटापा कम करने में आपकी बहुत मदद करता है इसलिए हम नीचे आपको कुछ उपयोगी व्यायाम के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप मोटापा कम कर सकते हैं। 

 

जिम 

दोस्तों हमारे शरीर को जितनी खाने की ज़रूरत होती है उतनी ही कसरत की भी ज़रूरत होती है।इस से आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है और आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं।इसलिए आपको रोज़ाना व्यायाम की आदत डालनी चाहिए। 

 

तैराकी ओर साइकिलिंग  

मोटापा कम करने के लिए तैराकी भी बहुत अच्छा साधन है ।इसलिए आप कुछ समय के लिए तैरना ज़रूर शुरू कर दीजिए क्योंकि इस से भी आपका वजन कम होता है। 

 

इसी प्रकार सायकिल चलाने से भी आपके शरीर का अच्छा व्यायाम होता है और आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। 

 

जॉगिंग की आदत 

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और आपके पास जिम जाने का भी समय नहीं है तो आप जॉगिंग ओर स्किपिंग को अपना सकते हैं।इस से भी आपके शरीर की चर्बी तेज़ी से कम होने लगती है। 

 

योगा के द्वारा मोटापा कम कीजिये 

दोस्तों योगा करना हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।इस से आपके शरीर मे चुस्ती फुर्ती बनी रहती है।मोटापे से छुटकारे के लिए आप कपाल भारती, सूर्य नमस्कार, धनुरासन,त्रिकोणासन आदि योगा कर सकते हैं। 

 

मोटापा कम करने के लिए परहेज़ 

 

जी हां दोस्तों मोटापा कम करने के लिए आपको बहुत आई बातों का परहेज भी करना बहुत ज़रूरी होता है।नीचे हम आपको कुछ ज़रूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनका की आपको ध्यान रखना चाहिए। 

 

सही तरीके से डायटिंग 

  

कुछ लोग समझते हैं कि डायटिंग का मतलब होता है खाना पीना छोड़ देना! लेकिन ये बिल्कुल गलत है।ऐसा करने से आप उल्टे बीमार पड़ सकते हैं। 

  

अगर आप डायटिंग करना चाहते हैं, तो आपको खाने को एक साथ न खाकर दिन में 3 या 4 टुकड़ों में खाना चाहिए!और इसमे आपको पोष्टिक भोजन ही लेना है। 

 

जंक फूड न खाएं  

आजकल बाजार में चारों तरफ जंक फूड की ही होड़ मची हुई है जिसे देखो बस जंक फूड खाता नज़र आता है।लेकिन इस से आपका पेट तो भर सकता है लेकिन ये आपके शरीर मे चर्बी की मात्रा को बहुत ज़्यादा बढ़ा देते है।इसलिए अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको जंक फूड खाना छोड़ देना चाहिए। 

 

खाना आराम आराम से खाएं 

आजकल देखा गया है कि हर इंसान इतना व्यस्त है कि उनके पास आराम आए भोजन का भी समय नहीं है।बस उल्टा सीधा चबाया ओर खा लिया।अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिये।खाना आराम आराम से चबा चबा कर खाइये।इस से आपका खाना आसानी से पच जाता है। 

 

तो दोस्तों इस पोस्ट में मैने आपको बताया है कि Motapa Kaise Kam Kare ? इसके अलावा मोटापे के कारण ओर परेहज के बारे में भी आपको इस लेख Motapa Kaise Kam Kare में जानकारी सी गयी है।तो उम्मीद है कि आपको ये जानकारी ज़रूर अच्छी लगी होगी ।तो अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा।ओर अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूँछ सकते हैं। 

Leave a Comment

%d bloggers like this: