Meditation Kaise Kare-मेडिटेशन कैसे करें स्थान और समय

Meditation Kaise Kare-मेडिटेशन कैसे करें स्थान और समय

 

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मेडिटेशन क्या है? और Meditation Kaise Kare?अगर नहीं तो आज की ये पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाली है।क्योंकि आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

 

Meditationएक ऐसी प्रक्रिया है जिसके करने से मन शांत और आपका दिमाग स्थिर रहता है।और जितना आपका मन शांत रहेगा काम मे आपका दिमाग उतना ही ज़्यादा लगेगा।एक बात आपको बता दूं कि मेडिटेशन का मतलब सिर्फ आँखें बंद करके बैठना नहीं होता है। 

 

 

मेडिटेशन या ध्यान करने का एक तरीका होता है उसी के बारे में हम आपको आज इस पोस्ट में बताने वाले हैं। 

 

Meditation क्या है? 

 

मेडिटेशन यानी ध्यान का मतलब है अपने मन को किसी एक विचार,कार्य या जगह पे केंद्रित करना।बाक़ी सब जगह से अपने ध्यान को हटा लेना।क्योंकि हम एक बार मे एक साथ कई बातों के बारे में सोचते रहते हैं जिसके कारण मन की शांति भंग हो जाती है। 

 

मेडिटेशन करने से कुछ समय के लिए हमारी चिंताएं ओर तनाव दूर हो जाते हैं। 

 

Meditation Kaise Kare? 

 

मेडिटेशन करने का सबसे सही समय सुबह 4 से 5 बजे के बीच ओर शाम को 6 से 7 बजे के बीच होता है।क्योंकी इस समय शोर शराबा नहीं होता है ओर हमारा मन भी शान्त रहता है। 

 

मेडिटेशन करने के लिए आपको नीचे दी गयी बातों का ध्यान रखना है 

 

1.शांत जगह का चुनाव 

Meditation करने के लिये सबसे पहले आपको एक ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां शांति रहती हो यानी कि किसी प्रकार का शोर शराबा न हो। 

 

2.सही समय 

Meditation का वेसे तो कोई निर्धारित समय नहीं है लेकिन फिर भी सुबह और शाम का समय इसके लिए सबसे अच्छा माना जाता है।क्योंकी इस वक़्त आपको सबसे शान्त वातावरण मिलता है जो कि किसी ओर समय नहीं मिलता। 

 

3.अभ्यास 

कुछ समय आंखों को बंद करके शान्ति से बैठें।ऐसी मुद्रा में बैठे की आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो।धीरे धीरे अपने बैठने के समय को बढ़ाते जाएं। 

 

4.धीरे धीरे लंबी गहरी सांस लीजिये 

जब आप Meditation शुरू करेंगे तो आपका ध्यान बहुत ज़्यादा इधर उधर जाएगा।ऐसे में आपको गहरी सांस लेकर अपने मन को एकाग्रचित करने की कोशिश करनी है।धीरे धीरे आप इसमे सफल होते जाएंगे। 

 

5.ध्यान केंद्रित कीजिये 

सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया को दोहराते हुए अपने ध्यान को साँसों पे केंद्रित कीजिये।अपना धयान अपनी दोनों आंखों के बीच मे रखिये। 

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Meditation के फायदे 

 

  • मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बनाये रखने में मदद करता है। 
  • तनाव कम करता है 
  • गलत आदतों से छुटकारा दिलाने में हेल्प करता है 
  • आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है 
  • अनिद्रा की बीमारी से छुटकारा देता है
  • हार्ट अटेक का खतरा बहुत कम हो जाता है 

 

तो दोस्तों आप समझ गए होंगे कि Meditation kaise kare?ओर इसका हमारे जीवन मे क्या महत्व है।तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा।ओर अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं। 

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